एक समस्‍या के हल होने में पूरे पंद्रह दिन लग गए .. अब राहत की सांस ले सकी हूं !!


एक समस्‍या से जूझते मुझे पूरे पंद्रह दिन हो गए , आज मैने राहत की सांस ली है। हुआ यूं कि कुछ दिनों से कंप्‍यूटर कुछ स्‍लो चल रहा था , जिसके कारण 6 सितंबर को मैने इसे फोरमेट किया। पर इसके बाद जब अपना सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल कर उसका उपयोग आरंभ किया , जिसे मैने VB6 पर कई वर्ष पहले बनाया था , तो उसमें पुराने डेटा पर तो सारे काम किए जा सकते थे , पर कोई नया डेटा सेव हो ही नहीं रहा था। हालांकि बाद में महसूस हुआ कि पुराने डेटा में कोई परिवर्तन भी वह एक्‍सेप्‍ट नहीं कर रहा है। इतना ही नहीं, सेव बटन पर क्लिक कर देने से ही एक एरर दिखाकर सॉफ्टवेयर को बंद कर देता है , एरर नं बता रहा था ....
2147286781(80030103)

मैने गूगल में इस एरर के बारे में जानकारी ढूंढ ढूंढकर समस्‍या को दूर करने के लिए दो चार दिनों में कई फाइलें इंस्‍टॉल और रन कराए , पर फल वही ढाक के तीन पात। दो तीन दिन बाद यह सोंचकर कि विंडो सही ढंग से इंस्‍टॉल नहीं हो सका है , कंप्‍यूटर को फिर से फोरमैट कर अच्‍छी तरह विंडो इंस्‍टॉल करवाया , पर इससे समस्‍या और बढ गयी। पहले तो मैं पुराने डेटा पर काम कर सकती थी , सिर्फ नया सेव करने की समस्‍या थी , पर इस बार तो सॉफ्टवेयर चल ही नहीं रहा था। एरर भी अब बदल गया था ....
2147319765(8002802b)

मैं न तो किसी की जन्‍मकुंडली का अध्‍ययन कर पा रही थी और न अन्‍य कोई गणना। इतने दिन कंप्‍यूटर की मदद लेने के बाद जोड , घटाव , गुणा , भाग करना आसान नहीं। इसके अभाव में कोई महत्‍वपूर्ण पोसट भी नहीं कर पा रही थी। अगस्‍त के अंत में ही लग्‍न राशिफल की गणना कर उसे शिड्यूल कर दिया था , जिसके कारण ब्‍लॉग जगत में उपस्थिति बनी हुई महसूस होती थी। पहले कभी भी अपने प्रोग्राम को चलाने के लिए विज्‍युअल बेसिक के सॉफ्टवेयर को इंस्‍टॉल करने की आवश्‍यकता नहीं पडी थी , पर इस बार वो भी किया , पर कोई फायदा नहीं। प्रोग्राम चलाने पर आरंभ में ही एरर आता रहा ....
msadodc.ocx could not be loaded

मैने इस फाइल को नंट पर ढूंढा और अलग से इंस्‍टॉल करने की भी कोशिश की , पर पीसी महाराज ने बताया कि यह फाइल उनके पास मौजूद है , रजिस्‍ट्रेशन नहीं होने से यह नहीं चल पा रही। अपने जान पहचान के कई कंप्‍यूटर विशेषज्ञों से इस बारे में बात हुई , जैसा जैसा निर्देश मिला करती गयी। इतने निर्देशों का पालन करते हुए फोरमेट किया गया तेज कंप्‍यूटर फिर से सुस्‍त पड गया। पर मेरे सॉफ्टवेयर को नहीं चलना था , नहीं चला।  उसके बाद एक साइट खोलने में यह समस्‍या भी दिखी , जिससे स्‍पष्‍ट हुआ कि डेटाबेस की कोई समस्‍या हो सकती है , पर यह समस्‍या कुछ सॉफ्टवेयरों के रन कराने के बाद दूर हुई।
Microsoft JET Database Engine error '80040e07'

मुझे याद आया , 2004 में वीबी की कक्षा ज्‍वाइन करने के महीनेभर के अंदर ही दिल्‍ली के विज्ञान भवन के एक सम्‍मेलन में जमा हुए वैज्ञानिकों को अपने शोध से संबंधित प्रजेंटेशन दिखाने के लिए इस सॉफ्टवेयर के छोटे संस्‍करण की शुरूआत की थी , सेटअप तैयार होने के बाद भाडे के कंप्‍यूटर में भी इसे चलाने में कोई समस्‍या नहीं आयी थी। उसके बाद दस से अधिक कंप्‍यूटर में यह सॉफ्टवेयर चल चुका  था। आज इस तरह धोखा खाने की कोई वजह समझ में नहीं आ रही थी। वैसे इस बार होम की जगह प्रोफेशनल को मैने जरूर इंस्‍टॉल किया था , पर दिल्‍ली से मेरे भाई ने खबर पहुंचायी कि वहां के प्रोफेशनल वर्सन में भी मेरा सॉफ्टवेयर आराम से चल रहा है। 

अपने कंप्‍यूटर में हार्डवेयर का दोष समझते हुए  अपना ध्‍यान इधर से हटा दिया , बेकार में प्रयास करने का क्‍या फायदा ?? किसी अच्‍छे डॉक्‍टर से इसका इलाज कराने के लिए तैयारी करने लगी । इस पंद्रह दिन में कुछ पारिवारिक मामलों में भी फंसी रही। घर पर मेहमानों की भी उपस्थिति थी , उनकी विदाई करने के बाद बोकारो जाने के लिए आज का शुभ मुहूर्त्‍त निकाला गया था। कल शाम को बैठे बिठाए अंतिम कोशिश करने का मूड बन आया। फिर से अपने सॉफ्टवेयर को इंस्‍टॉल कर आनेवाले एरर को गूगल में एक बार फिर से देखने की इच्‍छा हुई। सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल करने पर system32/msado20.tlb को रजिस्‍टर करने में समस्‍या दिखाई पडी। मुझे याद आया , ये समस्‍या पहले भी आती थी , मैं इग्‍नोर बटन पर क्लिक कर देती थी , शायद विंडो का वो वर्सन उसे इग्‍नोर कर देता हो। पर ये नया वर्सन इसे इग्‍नोर नहीं कर पा रहा था और डेटाबेस से सॉफ्टवेयर के कनेक्‍शन बनने में समस्‍या आ रही थी।

मैने गूगल सर्च में इसी समस्‍या का समाधान ढूंढने की कोशिश की , तो पहले पृष्‍ठ पर पहले नं पर बडा ही आसान समाधान मिला ....
There are several ways to resolve this problem. Which method you use depends on your circumstances and whether it is convenient for you to repackage the application. In Resolutions 1 and 2, you do not have to repackage the application. Resolutions 3, 4, and 5 require repackaging. Resolutions 4 and 5 are the only long-term fixes and are recommended.
Resolution 1
1.        Locate the Setup.lst file for your package.
2.        In any text editor, open Setup.lst.
3.        In Setup.lst, locate the line that references the ADO type library that is referenced in the error. If you are using Notepad, you can search for the file name.
4.        Change $(DLLSelfRegister) to $(TLBRegister).
5.        Save the file, and try the installation again.

बस मैने इसी इंस्‍ट्रक्‍शन पर काम किया और मुझे सफलता मिल गयी , और पंद्रह दिनों बाद कल शाम मैने अपने प्‍यारे सॉफ्टवेयर को सुचारू ढंग से चलते हुए पाया , इस कारण आज से काम शुरू हो गया है। इस दौरान बहुत पाठकों और अपने क्‍लाएंट्स के काम मैं समय पर न कर सकी। उनके इंतजार में बेवजह पंद्रह दिनों का इजाफा हो गया , अब धीरे धीरे सबका काम हो पाएगा।

Previous
Next Post »

10 comments

Click here for comments
Smart Indian
admin
9/21/2011 04:50:00 am ×

हमें समझ तो कुछ भी नहीं आया मगर आपका काम हो गया इसकी बधाई!

Reply
avatar
9/21/2011 08:02:00 am ×

मेहनत आखिर रंग लायी. बधाई.........

Reply
avatar
vandan gupta
admin
9/21/2011 11:49:00 am ×

आपकी रचनात्मक ,खूबसूरत और भावमयी
प्रस्तुति आज के तेताला का आकर्षण बनी है
तेताला पर अपनी पोस्ट देखियेगा और अपने विचारों से
अवगत कराइयेगा ।

http://tetalaa.blogspot.com/

Reply
avatar
sonal
admin
9/21/2011 12:38:00 pm ×

shukra hai ab meri request bhi poori hogi

Reply
avatar
9/21/2011 01:52:00 pm ×

शुभकामनायें!

Reply
avatar
Unknown
admin
9/21/2011 03:06:00 pm ×

एक व्यक्तिगत किन्तु आत्मीय भाव में वर्णित अनुभव अच्छा लगा पढकर, किन्तु एक उत्सुकता जागी है- क्या आप उस घड़ी या मुहूर्त का फल निकाल पाएंगी, जब यह समस्या आरम्भ हुई?

Reply
avatar
9/21/2011 10:27:00 pm ×

आप लग्नशील और परिश्रमी हैं!

Reply
avatar
9/22/2011 12:05:00 pm ×

अंत भला सो सब भला...

Reply
avatar
Unknown
admin
9/25/2011 09:08:00 pm ×

आप तो कंप्यूटर की खासी जानकार मालूम पडती हैं । मुझ से तो अपना ब्लॉग कई बार नही खुलता और मैसेज आ जाता है कि आपकी कुकी इनएक्टिव हो गई है और इंस्ट्रक्शन्स के मुताबिक कुकी एक्चिवेट करने पर भी नही खुलता और बहुत से द्राविडी प्राणायाम करने पडते है ।
पर बधाई कि आपका सॉफ्ट वेयर चल पडा और हमें आपके ब्लॉग्स नियमित पढने को मिलेंगे ।

Reply
avatar