ईश्वर सबकी रक्षा करें, प्रतिदिन ईश्वर से यही प्रार्थना है !

Amitabh bachchan health condition

अमिताभ बच्चन जी का एक वीडियो


तीन महीने पहले की यह बात सबको याद ही होगी कि कोरोना की भयावहता को लेकर जनता को जागरूक करने और लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए सरकार ने कुछ प्रभावशाली लोगों की मदद ली थी ! कई क्रिकेटर, फ़िल्मी नायक के वीडियो अक्सर टेलीविज़न पर दिख जाते थे, दो-चार वीडियो काफ़ी अच्छी लगी थी, उसमे अमिताभ बच्चन जी का एक वीडियो था, जिसमे उन्होंने अपने खोये काले चश्मे को लेकर हंगामा खड़ा किया था, अंत में सबने मिलकर इसे ढूंढा था !

amitabh bachchan health condition


पर अंत में अमिताभ बच्चन चश्मे को न पहनकर चश्मे को संभालकर रखते हैं, ताकि लॉक डाउन के बाद पहन निकल सकें ! इस बात पर सारे कलाकार अपना सर पीट लेते हैं कि जब चश्मे का काम ही नहीं था, तो इन्होने इतनी मेहनत करवाई क्यों? इस वीडियो में सिर्फ यही सन्देश नहीं था कि लॉक डाउन में बाहर नहीं निकलना है, सन्देश यह भी था कि अपने अपने घर में रहकर भी आप कोई काम कर सकते हो ! इस वीडियो को बनाने के लिए कोई कलाकार घर से बाहर नहीं निकले थे ! सभी कलाकारों के अपने अपने घर में रहने के बावजूद यह वीडियो बना लिया गया था ! इसका स्क्रिप्ट किसने लिखा था, यह मुझे बिलकुल याद नही !

फिल्मस्टार अमिताभ बच्चन covid + रिपोर्ट

कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने वाले समझदार अभिनेता भी आज कोरोना से नहीं बच पाए ! कल शाम देशभर में यह खबर फ़ैल गयी कि फिल्मस्टार अमिताभ बच्चन covid + रिपोर्ट आने के बाद नानावटी अस्पताल में भर्ती हैं ! उन्होंने खुद शनिवार रात को ट्विटर के माध्यम से अपने कोरोना संक्रमित होने की जानकारी फैंस को दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'मैं Covid-19 पॉजिटिव पाया गया हूं। ---- जितने भी लोग पिछले 10 दिनों में मुझसे मिले हैं, वे अपना टेस्ट करवा लें !" अमिताभ बच्चन जी का कोरोना से संक्रमित होने का मतलब है कि इससे कोई नहीं बच सकता ! यदि उनसे कुछ लापरवाही हुई हो तो बात अलग है ! कोरोना क्यों बढ़ रहा है, इसपर कल एक चित्र इंटरनेट पर मिला, इस पोस्ट के साथ संलग्न कर रही हूँ !

amitabh bachchan health condition


अभी महाराष्ट्र और ख़ासकर मुम्बई में पूरे देश में सबसे भयावह स्थिति है ! उनके घर में काफ़ी कर्मचारी होंगे, सबका बाहर आना जाना तो स्वाभाविक है ! हो सकता है, सभी कोरोना से बचने के लिए बने गाइड लाइन्स का पालन नहीं करते हों ! उनके सन्देश से यह भी स्पष्ट है कि वे लोगों से मिलते जुलते रहे ! ऐसी भी काम की क्या हड़बड़ी थी, जो उन्हें सबसे मिलना जुलना जरूरी लगा ! कुछ दिन तो इंतज़ार कर ही सकते थे !

दूसरी रिपोर्ट में उनकी बहू और पोती भी कोरोना पॉजिटिव

बाद में मालुम हुआ कि उनके बेटे अभिषेक बच्चन की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आयी है, उनकी पत्नी, बहू और पोती तक कोरोना में कोरोना नेगेटिव ! कुछ स्टॉफ अवश्य संक्रमित हुए होंगे, जिनकी वजह से अमिताभ बच्चन तक यह वायरस पहुँच पाया ! आज सुबह समाचार मिला कि अमिताभ बच्चन की हालत स्थिर है और उनमें Covid-19 पॉजिटिव संक्रमण के मामूली लक्षण पाए गए हैं। उन्हें हॉस्पिटल के आइसोलेशन वॉर्ड और अभिषेक बच्चन को जनरल वार्ड में रखा गया है ! बाद में दूसरी रिपोर्ट में उनकी बहू और पोती तक कोरोना पॉजिटिव आया !



मामूली लक्षण वाले मरीज शुरुआत से ही डॉक्टर की देख रेख में रहें तो सुनकर थोड़ी राहत हो जाती है, अभिषेक बच्चन की ओर से तो निश्चिंती है, पर अमिताभ बच्चन की उम्र और उनके स्वास्थ्य के अक्सर कमजोर रहने से थोड़ी चिंता तो हो ही जाती है ! ईश्वर सबकी रक्षा करें, प्रतिदिन ईश्वर से यही प्रार्थना है ! अमिताभ बच्चन सहित सभी कोरोना मरीजों के लिए  देशभर में जगह जगह पूजा पाठ शुरू हो गयी है !

मेरी पुस्तक 'मेरी कोरोना डायरी' का एक अंश ! पूरी पुस्तक पढ़ने के लिए नीचे लिंक हैं ! आमेज़न के किंडल पर यह मात्र 100/- रुपये में उपलब्ध हैं :-----



कृपया कमेंट बॉक्स में यह बताये कि लेख आपको कैसा लगा ? यदि पसंद आया तो अपने मित्रों परिचितों के लिए शेयर अवश्य करे। नीचे दिए गए फेसबुक, ट्विटर और अन्य बटन आपको इस लेख को शेयर करने में मदद करेंगे।



ईश्वर सबकी रक्षा करें, प्रतिदिन ईश्वर से यही प्रार्थना है ! ईश्वर सबकी रक्षा करें, प्रतिदिन ईश्वर से यही प्रार्थना है ! Reviewed by संगीता पुरी on जुलाई 13, 2020 Rating: 5

1 टिप्पणी:

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

प्रतेयेक देशवासी की शुभकामनाएँ अमिताभ बच्चन परिवार के साथ हैं।

Blogger द्वारा संचालित.